देश

[Desh][twocolumns]

राजनीति

[Politics][list]

मोदी दिखाएंगे हरी झंडी पहली फ्लाइट को, 2500 रुपए में हवाई सफर

नई दिल्‍ली.  आम आदमी के लिए सस्ते हवाई सफर वाली उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) स्कीम गुरुवार से शुरू हो रही है। शिमला से दिल्‍ली के बीच उड़ान भरने वाली इस पहली रीजनल फ्लाइट को नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। इस स्कीम के तहत एक घंटे की दूरी वाले सफर में किराया 2500 रुपए होगा।

  शिमला-दिल्ली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम कड़पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद सेक्टर के बीच रीजनल फ्लाइट्स को भी हरी झंडी दिखाएंगे। पीएमओ ने कहा कि तय विंग एयरक्राफ्ट पर 1 घंटे और 500 किलोमीटर के सफर के लिए अधिकतम किराया 2500 रुपए तय किया गया है। इसी रेशो में दूसरे रूट्स का किराया भी तय किया जाएगा। शिमला में मोदी एक रैली को भी एड्रेस करेंगे। बता दें कि बतौर पीएम उनका यह पहला शिमला दौरा होगा।
उड़ान स्कीम क्या है ?
- सिविल एविएशन की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (RCS) या उड़ान स्कीम को पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने लॉन्च किया था।  यह सिविल एविएशन पॉलिसी- 2016 का हिस्सा थी। इसके तहत 500 किलोमीटर से कम के हवाई सफर पर 2500 रुपए किराया लिया जाएगा। यह स्कीम शुरू होने से देश के छोटे और कम दूरी वाले शहरों के बीच एयर कनेक्टिविटी बढ़ेगी।  इसके तहत सरकार उन एयरपोर्ट तक कनेक्टिविटी पहुंचाने का काम कर रही है, जो अभी तक कम ही यूज किए गए हों।
सरकार क्यों लाई स्कीम?
  UDAN स्कीम के तहत उन शहरों के बीच फ्लाइट्स चलाई जाएंगी, जहां से या तो फ्लाइट्स का आना-जाना नहीं है या काफी कम हैं।  इससे घरेलू एविएशन सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा। फिलहाल, इस सेक्टर में 20 फीसदी सालाना की बढ़ोत्तरी हो रही है। देश में अभी 394 एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां कोई फ्लाइट सर्विस नहीं है। 16 एयरपोर्ट पर बहुत कम फ्लाइट हैं।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मनोरंजन

[Entertainment][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]